Tuesday, 6 February 2018

Exam tips for 10th and 12th students.















दोस्तों, साल का दूसरा महीना शुरू हो गया है और जल्द ही मार्च आ जाएगा. मार्च का महीना हम सब के लिए ख़ास होता है. एक तो इस महीने में होली होती है और दूसरा exams.  स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है क्यूंकी पूरे साल जो पढ़ाई की होती है उसका टेस्ट देने का समय होता है. तो आप सभी को कुछ बातों का ख़याल रखना चाहिए जिससे की आपकी परीक्षा अच्छी हो जाए. तो चलिए कौन सी वो ज़रूरी बातें हैं उसका ज़िक्र करते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपने सेहत का विशेष ध्यान रखना है. समय से उठिए और समय से सोइए. रात में ज़्यादा देर तक जागना ठीक नहीं है. ख़ान-पान का विशेष रूप से ध्यान देना है.

2. चूँकि अब exam में बहुत कम समय बचा है तो कोई भी नयी चीज़ ना पढ़ें बल्कि जितना आपने पढ़ा है उसी का revision करें. नया पढ़ने के चक्कर में पुराने वाले को भी भूल जाएँगे.

3. Exam सेंटर पर समय से पहले पहुँचें जिससे आपको अपनी सीट ढूँढने में दिक्कत ना हो.

4. प्रश्न पत्र मिलने के बाद सबसे पहले ध्यान से सभी प्रश्नों को पढ़ें और टाइम management कर लें कि कौन से प्रश्न का उत्तर पहले लिखना है. 

5. टाइम management इस तरह से करें कि लास्ट में आके पास 5 मिनट बचा हो और उस समय आप अपनी सारी डीटेल्स ठीक से चेक कर सकते हैं.

6 उन प्रश्नों का उत्तर पहले लिखें जो आपको अच्छे से याद हों. और जिसमें कोई दिक्कत है उसका उत्तर अंतिम में लिखें.

7. अगर कोई प्रश्न बिल्कुल भी याद नहीं है तो भी कुछ ना कुछ उससे related ज़रूर लिखें. कोई भी प्रश्न छोड़कर ना आएँ.

8. तीन घंटे के exam में दो घंटे के बाद एक 5 मिनट का ब्रेक ज़रूर लें. refresh हो जाने के बाद कई बार हमें उत्तर याद आ जाता है.

9. तनाव बिल्कुल ना लें और आराम से exam दीजिए.

10. घर आकर प्रश्नों को उत्तर से match ना करें. इससे आपको बेवजह का tension होगा. सारे exam ख़तम हो जाने के बाद ये काम कर सकते हैं.

तो ये थे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनका आप पालन करेंगे तो exam बढ़िया होगा.  All the best for your Exams.

©नीतिश तिवारी।

2 comments:

  1. https://adclickteam.blogspot.in

    ReplyDelete
  2. जुड़िये Ad Click Team से और बढ़ाइए अपने ब्लॉग की इनकम और विजिटर संख्या .........

    ReplyDelete

India Smashed Australia to win ODI cricket series by 2-1.

Today, once again Indian Cricket team has done fabulous job. In third ODI they defeated Australia and won the one day series. T eam h...